Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

बिहार ने वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी कर ली है, जानिए क्या है तैयारी

- sponsored -

शक्ति सिंह

बिहार में अब समय आ गया है जब वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा। इसे लेकर जो जानकारी मिली है वो ये है कि क्लिनिकल स्टैब्लिशमेंट एक्ट के तहत रिजिस्टर्ड अस्पतालों को ही मिलेगी वैक्सीन। रजिस्टर्ड अस्पताल कर्मियों का ही विन-पोर्टल पर हुआ निबंधन।

सरकार की ओर से जो गाइडलाइन दी गई है उसके मुताबिक सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाया जाएगा। राज्य के 4 लाख 67 हजार 684 हेल्थ वर्कर्स को मिलेगी वैक्सीन। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पहले फेज के लिए बिहार आएगी 5 लाख वैक्सीन।

- Sponsored -

वहीं राज्य के 300 संस्थानों में होगा टीकाकरण। 21 सदर अस्पताल,17 अनुमंडलीय अस्पताल,208 पीएचसी /सीएचसी,3 रेफरल ,1 नर्सिंग होम,9 सरकारी मेडिकल कॉलेज,5 प्राइवेट मेडिकल कॉलेज और 36 अन्य प्राइवेट संस्थान में होगा टीकाकरण।

एनएमसीएच, पटना में स्टेट वैक्सीन सेंटर बनाया गया है जहां वैक्सीन का भंडारण किया जाएगा। साथ ही सूबे में भंडारण के लिए अलग से बनाए गए हैं 10 रीजनल सेंटर। साथ ही वैक्सीनेशन के लिए सभी केंद्रों पर 5 सदस्यीय टीम का गठ किया गया है। जानकारी के मुताबिक एक केंद्र पर एक दिन में 100 लोगों को दिए जाएंगे टीके।

ग़ौरतलब है कि 2 जनवरी और 10 जनवरी को दो फ़ेज में पूरे बिहार में टीकाकरण का मॉक ड्रील सफ़लता पूर्वक किया गया। जो भी कमियां थीं सरकार ने उस इस मॉक ड्रील के ज़रिए दूर कर लिया है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -